कारोबार सहूलियत में रैंकिंग सुधरी तो शेयर बाजार ने नए रिकॉर्ड के साथ किया स्वागत

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में भारत की लंबी छलांग ने घरेलू शेयर बाजार को भी सहारा दिया है. इसके अलावा एश‍ि‍याई शेयर बाजार की मजबूती का भी घरेलू शेयर बाजार को फायदा मिला है. कारोबारी हफ्ते के तीसरे दिन शेयर बाजार रिकॉर्ड स्‍तर पर खुला. बुधवार को निफ्टी ने जहां 10410 का नया आंकड़ा छुआ. वहीं, सेंसेक्‍स भी 33479 के रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचा है.

विश्‍व बैंक की तरफ से मंगलवार को देर शाम ईज ऑफ डूइंग बिजनेस रिपोर्ट जारी की है. इसमें भारत ने 30 पायदान की छलांग मारी है और 100वें पायदान पर जगह बनाई है. इस रैंकिंग से निवेशकों का सेंटीमेंट मजबूत हुआ है.

बैंकिंग शेयर उछले

एक्‍स‍िस बैंक का बेहतर प्रदर्शन लगातार जारी है. इसके अलावा एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर शुरुआती कारोबार बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. बैंकिंग  शेयर के अलावा भारतीएयरटेल और हिंदुस्‍तान यूनीलिवर के शेयर्स भी हरे निशान के ऊपर हैं.

रुपये की भी मजबूत शुरुआत

बुधवार को रुपये ने भी मजबूत शुरुआत की. डॉलर के मुकाबले रुपया 5 पैसे की बढ़त के साथ खुला. यह  64.70 के स्तर  पर रहा. पर खुला।

अमेरिकी बाजार भी बढ़त के साथ बंद

मंगलवार को अमेरिकी बाजार बढ़त के साथ बंद हुए. कारोबार में डाओ जोंस में 28 अंकों की बढ़त रही और यह 23377 के स्‍तर पर बंद हुआ.

 

रिकॉर्ड प्रदर्शन जारी

घरेलू शेयर बाजार का पिछले हफ्ते से रिकॉर्ड बनाने का सिलसिला जारी है. मंगलवार को छोड़ दें तो पिछले हफ्ते से लेकर अब तक शेयर बाजार ने रिकॉर्ड स्‍तर पर शुरुआत की और यह बंद भी रिकॉर्ड स्‍तर पर हुआ है.

मंगलवार को ये रहा मार्केट का हाल

मंगलवार को मार्केट ने सुस्‍त शुरुआत की और बंद भी सुस्‍ती के साथ हुआ. लगातार 4 दिन से रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंचने का रिकॉर्ड कल टूट गया है. हालां‍कि विश्‍व बैंक से अच्‍छी खबर मिलने के बाद एक बार फिर घरेलू मार्केट ने नया रिकॉर्ड स्‍तर छू लिया है. 

मंगलवार को निफ्टी जहां 28 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ. वहीं, सेंसेक्‍स 53 अंकों की गिरावट के साथ बंद हुआ. निफ्टी 10335 के स्‍तर पर और सेंसेक्‍स फिलहाल 33213 के स्‍तर पर बना हुआ है.

 

Abdul Rehman

त्यापैकी एक उत्तम रिपोर्टर BolIndiaBol. बातम्यांचा लिहा सामान्य, पण इतर गोष्टींचे अन्वेषण करायलाही आवडेल


रिपॉएटरच्या अधिक बातम्या